कान दर्द हो तो तुरंत आराम पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कान दर्द हो तो तुरंत आराम पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई अंग होते हैं और वो सभी अपना काम बखुबी करते हैं। सभी अंग सुचारू रूप से कार्य करते है तो सेहत फिट और तंदुरूस्त रहती है। उन्हीं में अंगों में एक अंग है कान जिसका काम सुनने का होता है। अक्सर सुनने को मिलता है कि लोगों का कान दर्द कर रहा है। ऐसी समस्या जब होती है तो लोग काफी परेशान हो जाते हैं। क्योंकि कान दर्द के कारण कोई भी खाने, बोलने, सोने या फिर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कान का दर्द बैक्टीरिया, वायरस या फंगस के कारण भी हो सकता है जो बाहरी कान के बीच में फंसे होते हैं। कान के संक्रमण के कुछ अन्य  कारण भी हो सकते हैं जैसे कान में पानी चला जाना, अधिक दबाव पड़ना, एलर्जी और स्किन में किसी तरह का इंफेक्शन होना। अगर आप भी कान के दर्द से पीड़ित हैं और इस कोरोना वाररस महामारी के बीच डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर पर ही रहकर ये पांच आसान और सुरक्षित घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

कान दर्द घरेलू के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Ear Pain in Hindi):

तुलसी (Tulsi- Home Remedies for Ear pain in Hindi):

तुलसी की पत्तियों ता ताजा रस निकालकर कान में 2-3 बूंद डाल लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

अदरक (Ginger Or Adrak- Home Remedies for Ear pain in Hindi):

अदरक में एंटी- इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो कान दर्द को कम करने में मदद करता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस को कान के बाहरी तरह पर लगाए।  इसके अलावा आप सरसों के तेल में थोड़ा सा कद्दूकस कर अदरक डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छानकर इसका इस्तेमाल करें। लेकिन इस अदरक के तेल को भी कान के बाहर की लगाएं। 

ऑलिव ऑयल (Olive OIl- Home Remedies for Ear pain in Hindi):

कान के दर्द से जैतून तेल आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए जैतून के तेल को हल्का गर्म करके 3-4 बूंद कान में डाल लें। 

लहसुन (Garlic- Home Remedies for Ear pain in Hindi):

लहसुन के एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन यह एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक रिप्लेसमेंट नहीं है। इससे सिर्फ आपको थोड़ा आराम मिल जाएगा। कान दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे लहसुन की कुछ कली  को चबा सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप लहसुन को सरसों के तेल में डालकर गर्म करें। जब लहसुन भूरा  हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इसे छान लें और ठंडा या फिर हल्का गुनगुना 1-2 बूंद कान में डाल लें।

नीम (Neem- Home Remedies for Ear pain in Hindi):

नीम में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो संक्रमण को खत्म करने के साथ-साथ दर्द से भी छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए नीम की पत्तियों का रस निकालकर कान में 2-3 बूंद डाल लें।

 

इसे भी पढ़ें-

दांतों के पीलेपन से छुटाकारा पाने के लिए टिप्स

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।